मीठे पेय पदार्थ पीते हैं तो आपको हो सकता है कैंसर?

मीठे पेय पदार्थ पीते हैं तो आपको हो सकता है कैंसर?

फ्रांस के वैज्ञानिकों का कहना है कि फ़्रूट जूस और फ़िज़्ज़ी पोप जैसे मीठे पेय पदार्थों से कैंसर का ख़तरा बढ़ सकता है.

यह बात ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक शोध के आधार पर कही गई है. यह शोध एक लाख लोगों पर पांच सालों तक किया गया है.

यूनिवर्सिटी सरबोर्न पेरिस सिटे की टीम का मानना है कि इसकी वजह ब्लड शूगर लेवल हो सकता है. हालांकि, इस शोध को साबित करने के लिए अभी काफ़ी साक्ष्यों की आवश्यकता है और विशेषज्ञों को अभी इस पर और शोध के लिए कहा गया है.

मीठा पेय पदार्थ किसे माना जाए?

विशेषज्ञों का मानना है कि पांच फ़ीसदी से अधिक चीनी जिस पेय पदार्थ में होती है उसे मीठा पेय पदार्थ या शूगरी ड्रिंक्स कहा जाता है.

इसमें फ़्रूट जूस (बिना चीनी की मिलावट वाले भी), सॉफ़्ट ड्रिंक्स, मीठा मिल्कशेक, एनर्जी ड्रिंक्स, चीनी वाली चाय या कॉफ़ी भी शामिल हैं.

null
ull.

विशेषज्ञों की टीम ने आर्टिफ़िशियल शूगर इस्तेमाल करने वाले ज़ीरो कैलोरी डाइट ड्रिंक्स का भी अध्ययन किया लेकिन इसके कैंसर से जुड़े होने के कोई साक्ष्य नहीं मिले हैं.

कैंसर का ख़तरा कितना बड़ा है?

शोध में पाया गया है कि सप्ताह में दो केन 100 मिलीलीटर पेय पदार्थ से अधिक लेने पर कैंसर पैदा होने की आशंका 18 फ़ीसदी तक बढ़ जाती है.

इस शोध में शामिल हर हज़ार व्यक्तियों के समूह में 22 कैंसर से पीड़ित थे.

शोधकर्ताओं के अनुसार, अगर 100 मिलीलीटर प्रतिदिन ये लोग अधिक मीठे पेय पदार्थ पीते तो इनमें चार और कैंसर के मरीज़ जुड़ेंगे जो पांच साल में हज़ार लोगों में यह संख्या 26 हो जाएगी.

कैंसर रिसर्च यूके के वरिष्ठ सांख्यिकीविद डॉक्टर ग्राहम व्हीलर का कहना है, "हालांकि, इससे नज़र आता है कि शूगरी ड्रिंक्स और कैंसर के पैदा होने में एक संबंध है और इसके लिए अधिक शोध की आवश्यकता है."

इस शोध के दौरान 2,193 नए कैंसर के मरीज़ पाए गए जिनमें 693 स्तन कैंसर, 291 प्रोस्टेट ग्रंथि का कैंसर और 166 कोलोरेक्टल कैंसर के मामले शामिल थे.

मीठे पेय पदार्थइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES

यह निश्चित प्रमाण हैं?

इस शोध को जिस तरह से डिज़ाइन किया गया है उसमें केवल डाटा के नमूनों को देखा गया है लेकिन उन्हें विस्तार से समझाया नहीं गया है.

तो यह दिखाता है कि जो लोग सबसे अधिक (185 मिलीलीटर प्रतिदिन) मीठे पेय पदार्थ पीते हैं उनमें उनके मुक़ाबले कैंसर पैदा होने की आशंका अधिक रहती है जो कम (30 मिलीलीटर प्रतिदिन से कम) मीठे पेय पदार्थ पीते हैं.

इससे एक संभव व्याख्या यह होती है कि शूगरी ड्रिंक्स से कैंसर का ख़तरा बढ़ जाता है. लेकिन इसके साथ ही साथ जो लोग अधिक शूगरी ड्रिंक्स लेते हैं उनमें दूसरी बीमारी के लक्षण पैदा होते हैं.

टीसाइड विश्वविद्यालय की डॉक्टर अमेलिया लेक कहती हैं, "चीनी और कैंसर पर यह शोध साफ़-साफ़ जवाब नहीं देती है लेकिन यह इस ओर ध्यान दिलाती है कि चीनी की मात्रा किस तरह से हमें कम करनी चाहिए."

वह कहती हैं, "हमारे खान-पान में शूगर की मात्रा कम की जाए यह बेहद महत्वपूर्ण है."

मोटापाइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES

क्या यह मोटापे के कारण है?

कई कैंसरों की मुख्य वजह मोटापा होता है और अधिक मीठे पेय पदार्थ लेने से वज़न बढ़ता है. हालांकि, शोध कहता है कि यह पूरी कहानी नहीं है.

एक शोधकर्ता डॉक्टर मेथिल्डे टूवेयर ने कहा, "मोटापा और अधिक शूगरी ड्रिंक्स पीने से वज़न बढ़ने का आपस में संबंध है लेकिन इसका पूरा संबंध क्या है यह शोध पूरी कहानी नहीं बताता है."

तो अब आगे क्या?

फ्रांस शोधकर्ताओं का कहना है कि कैंसर का संबंध शूगर के तत्वों के साथ मज़बूती से जुड़ा है और वे इसकी वजह ब्लड शूगर लेवल को बताते हैं.

साथ ही वह पेय पदार्थों में इस्तेमाल होने वाले रसायनों को भी इसका ज़िम्मेदार मानते हैं. इन रासायनों में पेय पदार्थ को ख़ास रंग देने वाला रासायन भी शामिल है. हालांकि यह शोध इस सवाल का पूरी तरह जवाब देने की कोशिश नहीं करता है.

एनएचएस की आहार विशेषज्ञ कैथरीन कॉलिंस का कहना है, "जीवविज्ञान के नज़रिए से मुझे इसके होने में काफ़ी मुश्किल नज़र आती है क्योंकि शरीर के वज़न या मधुमेह के जो कारण हैं उसमें बहुत ज़्यादा अंतर नहीं हैं और इन्हें ही कैंसर का कारण बताया गया है."

मीठे पेय पदार्थइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES

शोधकर्ताओं का क्या कहना है?

यूनिवर्सिटी सरबोर्न पेरिस सिटे की टीम का कहना है कि इन परिणामों को और भी पुख़्ता तौर पर सही साबित करने के लिए एक बड़े स्तर पर शोध की आवश्यकता है.

डॉक्टर टूवेयर कहते हैं, "शूगरी ड्रिंक्स को दिल की बीमारियों, बढ़ते वज़न, मोटापे और मधुमेह के बढ़ते ख़तरे के तौर पर देखा जाता है."

"लेकिन हमने जो बताया है वह यह है कि इससे कैंसर का ख़तरा भी हो सकता है."

वे कहते हैं कि उनका शोध इस बात का और सबूत है कि मीठे पेय पदार्थों पर टैक्स लगाना एक अच्छा विचार है.

उनकी रिपोर्ट कहती है, "यह डाटा मीठे पेय पदार्थों की खपत को सीमित करने का भी सुझाव देता है जिनमें 100 फ़ीसदी फ़्रूट जूस भी शामिल हैं. नीतियों के आधार पर इन पर टैक्स लगाया जा सकता है और शूगर ड्रिंक्स को लेकर मार्केटिंग के नियम कड़े किए जा सकते हैं."

ब्रिटेन ने 2018 में शूगर टैक्स पेश किया था जिसमें उत्पादक पर अधिक मात्रा के मीठे पेय पदार्थों पर लेवी देनी थी.

पेय पदार्थ कंपनियों का क्या कहना है?

ब्रिटिश सॉफ़्ट ड्रिंक्स एसोसिएशन का कहना है कि शोध इसका कोई साक्ष्य पेश नहीं करता है और लेखक ने इसे स्वीकार भी किया है.

डायरेक्टर जनरल गेविन पार्टिंगटन ने कहा, "संतुलित आहार के लिए सॉफ़्ट ड्रिंक्स लेना बिलकुल सुरक्षित है."

"सॉफ़्ट ड्रिंक्स उद्योग ने मोटापे की समस्या को नियंत्रित करने में अपनी भूमिका को अहम माना है और इसी वजह से कैलोरी और शूगर की मात्रा को कम करने को लेकर हम रास्ता निकाल रहे हैं."

Vote: 
No votes yet

जवाब विशेषज्ञ से लें

Dr. Popat Sonawane - Orthopaedic Surgeon, ghodnadi-shirur

  • सेक्स कैसे करें
  • सेक्स टाइम कैसे बढ़ाएं
  • लिंग का साइज कैसे बढ़ाएं
  • लिंग को बड़ा लम्बा और मोटा करने के घरेलू उपाय
  • सेक्स की फीलिंग को कैसे बढ़ाए
  • ओरल सेक्स कैसे करें

इस प्रकार सवालों का जवाब विशेषज्ञ से लें

सलाह शुल्क ₹500 है जिसमें आप हर सप्ताह व्हाट्सएप पर बात करके अपनी समस्या को व्यवस्थित तरीके से हल कर सकते हैं

A/c Name: Pradeep Kumar
A/c No: 5547297104
IFSC : kkbk0005321
Bank: Kotak Mahindra Bank

 
1 Start 2 Complete
Files must be less than 2 MB.
Allowed file types: gif jpg jpeg png bmp tif pict txt rtf pdf doc docx.

विज्ञान एवं तकनीकी

विज्ञान एवं तकनीकी Total views Views today
क्या वाक़ई चीनी आप की सेहत के लिए ख़राब है? 1,991 1
रक्तचाप को संतुलित रखने में शिक्षा की भूमिका अहम है. 1,142 1
गुदगुदी करने पर आदमी की तरह क्यों हंसते हैं चिम्पैंज़ी? 2,343 1
सनस्क्रीन आपके लिए कितना सुरक्षित है? 1,541 1
धरती पर सबसे पहले आया ये जीव! 17,621 1
आकार में है सफलता की कुंजी 2,686 0
कुछ लोग लेफ़्ट हैंड से क्यों लिखते हैं? 1,401 0
मरने से ठीक पहले दिमाग क्या सोचता है | 5,219 0
फ़ाइजर की नज़र भारतीय कंपनी पर 1,602 0
पीरियड्स में महिलाओं का दिमाग तेज़ हो जाता है? 1,692 0
चिप्स खाकर युवा ने गंवाई आंखों की रोशनी 1,923 0
क्या आप जानते है कि कुत्ते मुस्कुराते भी हैं 3,160 0
World Blood Donor Day: रक्तदान और उससे जुड़े मिथकों का सच 3,774 0
शराब का खुमार महिलाओं पर ज़्यादा क्यों चढ़ता है 2,294 0
बिना एसी के अपना घर यूं ठंडा रख सकते हैं 1,595 0
आपको डेंटिस्‍ट की जरूरत नहीं पड़ेगी 4,315 0
अब 'भेजा-टू-भेजा' भेज सकेंगे ईमेल! 1,763 0
बर्फ़ की तरह ठंडे पानी में डुबकी लगाने से डरना ज़रूरी क्यों है 1,811 0
आपके घर में ये स्मेल आती हैं तो सतर्क हो जाएं 2,356 0
आधे मस्तिष्क से भी इन्सान रह सकते हैं ज़िंदा ! 4,235 0
आप 'टालूराम' हैं तो ये ज़रूर पढ़ें 2,316 0
अगर हम सब दिमाग़ बढ़ाने वाली गोली लेने लगें तो क्या होगा? 1,653 0
'गर्मी की वजह से बिगड़ता है बच्चों का रिजल्ट' 2,110 0
बच्चों के लिए प्रैम मददगार या ख़तरनाक? 1,742 0
डीएनए की दुनिया 13,224 0